महिला दिवस 2021, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021, How To Celebrate IWD

127

महिला दिवस 2021, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021, How To Celebrate IWD

नारी प्रेम, लचीलापन, शक्ति और सुंदरता का एक प्रतीक है और हालांकि उसका अस्तित्व हर रोज मनाया जाना चाहिए, लेकिन उसके योगदान को चिह्नित करने के लिए हमारे पास अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस है। यह दिन महिलाओं की सफलता और सांस्कृतिक, राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक विकास में भाग लेने के लिए मनाया जाता है। लोगों को महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के बारे में जागरूक करने के लिए भी स्वीकार किया जाता है। तो, विशेष दिन से आगे, यहां हम इसके इतिहास और महत्व के साथ हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस हर साल 8 मार्च को क्यों मनाया जाता है, यह जानने के लिए पढ़ें।

womans day

International Women’s Day 2021 Date

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह सामान्य प्रगति, जो अपने देशों और समुदायों के इतिहास में एक असाधारण भूमिका निभाई है, द्वारा साहस और दृढ़ संकल्प के कृत्यों को मनाने के लिए, प्रगति पर प्रतिबिंबित करने का अवसर प्रदान करता है।

हर साल 8 मार्च को हम महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि तारीख कैसे तय की गई थी? 1917 में महिलाओं द्वारा सोवियत रूस में मताधिकार प्राप्त करने के बाद कहानी को वापस दिनांकित किया गया, 8 मार्च एक राष्ट्रीय अवकाश बन गया। तब से, यह दिन मुख्य रूप से कम्युनिस्ट देशों और समाजवादियों द्वारा 1967 तक मनाया गया जब तक कि इसे नारीवादी आंदोलन ने नहीं अपनाया। 1977 में संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को मान्यता दी और इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 का इतिहास

इस दिन को पहली बार अमेरिका में 28 फरवरी, 1909 को सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका द्वारा आयोजित आंदोलन के तहत राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में चिह्नित किया गया था। 1911 में, जर्मनी, डेनमार्क, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया ने 19 मार्च को पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया। हालांकि, यह केवल 1977 में था, यूनाइट नेशंस ने इस दिन को मान्यता दी और 8 मार्च को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में घोषित किया।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 का महत्व

यह महिलाओं के अधिकारों और लैंगिक समानता के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने का दिन है। यह दिन महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाता है। साथ ही, वहाँ की महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए कि कोई भी बाधा उनके सपने को पूरा करने से नहीं रोक सकती।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 LOGO

IWD का लोगो वीनस (महिला) लिंग प्रतीक के साथ एक लूपिंग, ऐरो सर्कल है। इसका उपयोग संगठनों द्वारा किया जाता है जो आंदोलन के साथ खुद को संरेखित करना पसंद करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, प्रगति के लिए चिंतन करने, परिवर्तन के लिए बुलाने और सामान्य महिलाओं द्वारा साहस और दृढ़ संकल्प का जश्न मनाने का समय है, जिन्होंने अपने देशों और समुदायों के इतिहास में असाधारण भूमिका निभाई है।

दुनिया ने अभूतपूर्व प्रगति की है, लेकिन किसी भी देश ने लैंगिक समानता हासिल नहीं की है।

पचास साल पहले, हम चाँद पर उतरे; पिछले दशक में, हमने नए मानव पूर्वजों की खोज की और पहली बार एक ब्लैक होल की तस्वीर ली।

इस बीच, कानूनी प्रतिबंधों ने 2.7 बिलियन महिलाओं को पुरुषों के समान नौकरियों तक पहुंचने से रोक दिया है। 2020 तक 25 प्रतिशत से कम सांसद महिलाएं थीं। तीन में से एक महिला लिंग आधारित हिंसा का अनुभव करती है, फिर भी।

आइए, 2021 की महिलाओं और लड़कियों के लिए हर जगह गिनती करें।

परिवर्तन केवल बड़े शीर्षक वाले क्षणों, कानूनी जीत और अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के बारे में नहीं है: जिस तरह से हम हर दिन बात करते हैं, सोचते हैं, और कार्य करते हैं, वह एक लहर प्रभाव पैदा कर सकता है जो सभी को लाभ पहुंचाता है।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

आप कैसे प्रभाव डाल सकते हैं :

Generation Equality: महिलाओं के अधिकार

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 का विषय है, मैं पीढ़ी समानता: महिलाओं के अधिकारों को महसूस कर रही हूं। यह विषय संयुक्त राष्ट्र महिला के नए बहुउद्देशीय अभियान, जनरेशन इक्वेलिटी के साथ संरेखित है, जो बीजिंग डिक्लेरेशन और एक्शन फॉर एक्शन की 26 वीं वर्षगांठ, हर जगह महिलाओं और लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए सबसे प्रगतिशील रोडमैप को चिह्नित करता है।

इस वर्ष हम संयुक्त राष्ट्र की अन्य 11वीं वर्षगांठ जैसे अन्य प्रमुख वार्षिकोत्सव भी मनाएंगे।

उभरती हुई वैश्विक आम सहमति यह है कि कुछ प्रगति के बावजूद, वास्तविक परिवर्तन दुनिया में महिलाओं और लड़कियों के बहुमत के लिए आश्चर्यजनक रूप से धीमा रहा है। आज कोई भी देश लैंगिक समानता हासिल करने का दावा नहीं कर सकता। कई बाधाएं कानून और संस्कृति में अपरिवर्तित रहती हैं। महिलाओं और लड़कियों का वंचित होना जारी है; जो लोग अधिक मेहनत  करते हैं लेकिन ज्यादा नही कमाते  हैं और उनके पास कम साधन होते हैं; और घर और सार्वजनिक स्थानों पर हिंसा के कई रूपों का अनुभव करें। इसके अलावा, कड़ी मेहनत से जीते नारीवादी लाभ के रोलबैक का एक महत्वपूर्ण खतरा है। Quotes

वर्ष 2021 सभी महिलाओं और लड़कियों के लैंगिक समानता और मानव अधिकारों को प्राप्त करने के लिए वैश्विक कार्रवाई को जुटाने के लिए एक अप्राप्य अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

इसे भी पढ़िए – Good Morning Status

1 Comment
  1. […] Read More : महिला दिवस 2021 […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.